मोटिवेसनल स्पीकर कैसे बने?- पूरा प्रोसेस | How to Become Motivational Speaker [2023]

Share

मोटिवेसनल स्पीकर कैसे बने: जानिए कैसे आप मोटिवेशनल स्पीकर बन सकते हैं। इस आर्टिकल में, हम आपको आपके सपनों को पूरा करने के लिए आवश्यक जानकारी प्रदान करेंगे। यह आर्टिकल आपको उन चरणों के बारे में बताएगा जो आपको एक मोटिवेशनल स्पीकर बनने के लिए आवश्यक हैं। अधिक जानकारी के लिए, आगे पढ़ें।

Motivational speaker kasie bane PublicSpeaking SuccessTips
Motivational speaker kasie bane

मोटिवेसनल स्पीकर कैसे बने? (Motivational speaker kasie bane)

मोटिवेसनल स्पीकर कैसे बने: जीवन में हमें सभी को कभी-कभी निराशा या उदासी का अनुभव होता ही है। इससे बाहर निकलने के लिए हमें कई बार किसी के मदद की ज़रूरत होती है. और इस मदद का एक जरिया होता है ‘मोटिवेशनल स्पीकर’। यदि आपको दूसरों की मदद करने और उन्हें जीवन में अधिक सफल बनाने का शौक है, तो आप मोटिवेशनल स्पीकर बनने के बारे में सोच सकते हैं।

मोटिवेशनल स्पीकर कौन होता हैं?

मोटिवेशनल स्पीकर वे लोग होते हैं जो दूसरों के जीवन में सकारात्मक परिवर्तन लाने में उनकी मदद करते हैं। वे अपनी एक्सपीरिएन्स और ज्ञान का साझा करके लोगों को मोटिवेट करते हैं और उन्हें अपने जीवन को एक नए नज़रिए से देखने की प्रेरणा देते हैं। मोटिवेशनल स्पीकर के पास उन तकनीकों का ज्ञान भी होता है, जो लोगों को मोटिवेट करने में सहायता करता है।

मोटिवेशनल स्पीकर बनने के लिए कौन से गुण होने चाहिए?

मोटिवेशनल स्पीकर बनने के लिए कुछ गुण होने चाहिए, जो निम्नलिखित हैं:

  1. सकारात्मक सोच: मोटिवेशनल स्पीकर को सकारात्मक सोच वाला होना चाहिए ताकि वह दूसरों को यह सीखा सके कि किसी भी स्थिति को उन्हें सकारात्मक (Positive) नजरिए से देखना चाहिए. मोटिवेशनल स्पीकर लोगों को मोटिवेट (Motivate) करता है कि वे जीवन में हर स्थिति का सामना कर सकते हैं।
  2. संवेदनशीलता: मोटिवेशनल स्पीकर को संवेदनशील (Sensitive) होना चाहिए। वह दूसरों की भावनाओं को समझता है और उनसे, इस तरह से बातचीत करता है ताकि वे उनसे संबंधित मुद्दों पर खुलकर बात कर सकें।
  3. उत्साह (Excitement): मोटिवेशनल स्पीकर को जोश/उत्साह से भरा होना चाहिए ताकि वह अपने शब्दों और भावों के जरिए दूसरों को उत्साहित कर सके।
  4. अच्छी सुनवाई की क्षमता: मोटिवेशनल स्पीकर को अच्छी सुनवाई की क्षमता होनी चाहिए। और वह दूसरों को समझने के लिए उनके साथ अच्छी तरह से बातचीत करता है।
  5. ज्ञान (knowledge): मोटिवेशनल स्पीकर के पास ज्ञान की भरमार भी होनी चाहिए। क्योंकि मोटिवेशनल स्पीकर अपने ज्ञान के बदौलत ही दूसरों को बेहतर जीवन जीने के लिए नए तरीकों और सोच के बारे में बताते है।ऐसे में अगर आपको बेहतर मोटिवेशनल स्पीकर बनना है तो, आपको ज्यादा से ज्यादा मोटिवेशनल किताबें पढनी होगी. मोटिवेशनल स्पीकर को उन विषयों का भी ज्ञान होना चाहिए जो वह लोगों को मोटिवेट करने के लिए चुनता है, जैसे कि स्वयं विकास , उद्यमिता , सफलता के मूल मंत्र आदि।
  6. अच्छी बोलचाल की क्षमता: मोटिवेशनल स्पीकर को अच्छी बोलचाल की क्षमता यानि अच्होछी कम्युनिकेशन स्किल होनी चाहिए। कहाँ कों सा शब्द इस्तेमाल करना है, आपको इसकी अच्छी समझ होनी चाहिए. ताकि आपके शब्दों से दूसरों को निराशा न हो। मोटिवेशनल स्पीकर शब्दों का सही उपयोग करके दूसरों को मोटिवेट करता है।
  7. जीवन का अनुभव: मोटिवेशनल स्पीकर की एक बहुत बड़ी खूबी होती है की वह जीवन के हर छोटी बड़ी घटनाओं से कुछ नया सिखने की कोशिश करता है. वाह दुसरे लोगों के अनुभवों से सीखता है. और इसी कारण उसे अच्छा जीवन का अनुभव होता है। जो जीवन के अलग-अलग मोड़ पर आया होगा और उन्हें विभिन्न अनुभवों से गुजरना पड़ा होगा। इस तरह के अनुभवों से वह दूसरों को बेहतर समझता है और उन्हें समझाता है कि कैसे उन्हें उनकी समस्याओं से बाहर निकाला जाता है।
  8. अध्ययन: मोटिवेशनल स्पीकर को नए-नए विषयों पर अध्ययन करना चाहिए। वह नए विषयों को अच्छी तरह से समझता है और अपने शब्दों में लोगों को समझाने की क्षमता रखता है। अध्ययन मोटिवेशनल स्पीकर की समझ और knowledge को बढाता है, जिससे वह आसानी से किसी भी टॉपिक पर लोगों को अलग अलग तरीकों से समझा करता है जो लोगों के द्वारा सुनी नहीं गई होती हैं। इसलिए एक मोटिवेशनल स्पीकर के लिए अध्ययन एक जरूरी गतिविधि होती है।
  9. अपने संदेश को पहुंचाने का तरीका: मोटिवेशनल स्पीकर को अपने संदेश को इफेक्टिव तरीके से पहुंचाना आना चाहिए। वह अपने शब्दों के माध्यम से लोगों को जोड़ता है ताकि उन्हें अपने संदेश का महत्व बताने में मदद मिल सके।
  10. अपने कौशल का अभ्यास: मोटिवेशनल स्पीकर बनने के लिए सबसे अहम होता है अभ्यास। जैसे-जैसे आप बात करने और सामने वालों को मोटिवेट करने में सक्षम हो जाते हैं, तो आपकी क्षमता में सुधार होता रहता है और लगातार प्रैक्टिस करने से आप अपने संदेश को अधिक इफेक्टिव बना सकते हैं।

अतिरिक्त टिप्स: Tips for Motivational Speakers

  1. मोटिवेशनल स्पीकर बनने से पहले, आपको अपने लक्ष्य और लक्ष्य की प्राथमिकता यानि की कौन सा काम पहले करना है. को समझना बहुत जरूरी है। यह आपकी मोटिवेशनल स्पीकिंग करने की क्षमता को बढ़ाने में मदद करेगा।
    जीवन के अनुभवों से अधिक सीखने का प्रयास करें। यदि आपने कभी कोई अध्ययन नहीं किया है, तो आप जीवन के उपहासों और संघर्षों से बहुत कुछ सीख सकते हैं।
    अगला और महत्वपूर्ण स्टेप्स है कि आप अपनी knowledge और बातों को दुनिया के साथ साझा (Share) करें। आप अपनी बातों को लोगों तक पहुंचाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय या स्थानीय स्तर पर टॉक शो, सेमिनार, वेबिनार या कॉन्फ्रेंस में शामिल हो सकते हैं। इससे आपको अपनी योग्यता का पता चलेगा और सुधर में मदद मिलेगी।
  2. एक बार आपको जब कॉन्फिडेंस आ जाये तो आप अपनी बातों को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए, आप अपनी खुद की वेबसाइट, ब्लॉग, सोशल मीडिया और यूट्यूब चैनल जैसी ऑनलाइन माध्यमों का उपयोग कर सकते हैं। यह आपको बड़े पैमाने पर ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने में और आपकी अलग पहचान बनाने में मदद करेगा। इन सभी प्लेटफॉर्मस पर आपको नियमित रूप से अपने विचारों, ज्ञान और विशेषज्ञता को विडियो, आर्टिकल और इमेज पोस्ट के माध्यम से प्रदर्शित करना होगा जो आपको अपनी फैन बेस या समर्थकों को बढ़ने में मदद करेगा.
  3. मोटिवेशनल स्पीकिंग करने के लिए आपको अपनी स्पीच की तैयारी करने से पहले स्पीच के उद्देश्य और लक्ष्य के बारे में पता होना चाहिए की आपके स्पीच का मकसद (Purpose) क्या है? इससे आपको अपने स्पीच को इफेक्टिव बनाने और समरी को तैयार करने में मदद मिलगा। आप एक समाप्ति वाक्य का चयन करें जो आपकी स्पीच के मुख्य बोध को समझाता हो। आप अपनी स्पीच में उदाहरण और कहानियों का उपयोग करके अपने निर्देशिका को अधिक स्पष्ट कर सकते हैं।
  4. आपको अपने आप को स्थिर रखने के लिए समाधान प्रारंभ करने की आवश्यकता होगी और अपनी स्पीच के लिए शांतिपूर्ण और स्थिर होना चाहिए। आप अपने शरीरी भाषा का उपयोग करके एक सकारात्मक सोच और स्थिर व्यक्तित्व बनाए रख सकते हैं। आपका एक बहुत ही अच्छा लगने वाला व्यक्तित्व होना चाहिए ताकि आपके श्रोता आपको सुनने के लिए उत्सुक हों।

एक कुशल वक्ता कैसे बने? (motivational speaker in hindi)

एक कुशल वक्ता बनने के लिए अपने अंदर कुछ सुधार लाना होगा :

  1. अपने डर को कंट्रोल करना होगा ।
  2. भाषण बोलने से पहले friendly माहौल बनाए
  3. अगर कोई गलती हो जाती है तो उसे स्वीकार के माफी मांगने मे शर्म न करे।
  4. सुनने वालों के अंदर जोश ,जुनून और उत्साह पैदा करें ।
  5. अपने आप पर पूरा कॉन्फ़िडेंस रखें ।
  6. हमेशा आसान शब्दों का अपने भाषण में इस्तेमाल करें।
  7. कोशिश करें की हमेशा पेपर पर लिखने से बचे।
  8. हमेशा ऑडियंस के साथ आँख मिलाकर बोलें ।

मोटिवेशनल स्पीकर की कमाई कितनी होती है?

मोटिवेशनल स्पीकर की कमाई शुरुआत में लगभग 25,000-50,000 तक हो सकते हैं लेकिन बाद में उनके अनुभव,जानकारी एंव पहुँच के हिसाब से ये बढ़ कर 2 लाख या उससे भी ज्यादा हो सकता है। इसके अलावा मोटिवेशनल स्पीकर अपनी किताबों ,यूट्यूब चैनल,पॉडकास्ट इत्यादि के जरिये अच्छा खासा हाई इंकम कर सकते हैं.

निष्कर्ष:

दोस्तों एक सफल मोटिवेशनल स्पीकर बनना इतना आसान नहीं होता है। लेकिन सही गाइड और और जूनून के साथ आप एक सफल मोटिवेशनल स्पीकर बन सकते हैं. आपको लगातार सेल्फ डिसिप्लिन के साथ अपने ऊपर काम करना होगा। ऊपर बताये गए सभी बातों को ध्यान में रखें और एक सफल मोटिवेशनल स्पीकर बन कर लोगों के सूखे हुए हौंसलों के रेगिस्तान में नखलिस्तान बने यानि उनके हौंसलों को जगा कर उनके जीवन को बेहतर करें!

तो दोस्तों इस लेख में हमने देखा कि आप एक सफल मोटिवेशनल स्पीकर कैसे बन सकते हैं! साथ ही हमने जाना की कौन कौन सी जरुरी बात हैं जिस पर आपको ध्यान देना है! निचे हमने आपके लिए जिसे आप पढ़ कर अपने इस करियर के चांसेस को और आप मोटिवेशन वीडियोस अगर देखते होंगे तो ज्यादातर किताबों के बारे में आप जानते ही होंगे. लेकिन फिर भी हमने आपके लिए सबसे अच्छे किताबों की लिस्ट बनाई है जिसे बड़े बड़े मोटिवेशनल स्पीकर ने Recommend किया है. इन किताबों को आप डायरेक्ट अमेज़न से दिए गए लिंक से खरीद सकते हैं.

Best Motivation Books:

दोस्तों यह जानकारी आपको कैसी लगी नीचे हमें कमेंट में जरूर बताएं! अगर आपके मन में इससे जुड़ी हुई या कोई भी सवाल है तो, आप उसे भी नीचे कमेंट में जरूर बताएं हम अपने सभी ऑडियंस के सवालों का जवाब देते हैं. और यह हमें और अच्छे कंटेंट को लाने या काम करने के लिए प्रोत्साहित करता है.

साथ ही रोजाना कुछ नया जानने सीखने के लिए आप नीचे दिए गए फॉर में अपना नाम और ईमेल भरकर हमें सब्सक्राइब कर सकते हैं.

Subscribe Us:

इसके अलावा आप हमें यूट्यूब इंस्टाग्राम और अन्य प्लेटफार्म पर भी “Anjanfacts” फॉलो कर सकते हैं.

joine whatsapp group
JOINE OUR TELEGRAM

और पढ़ें:

आइए मिलिए Md Sarfraj से, हमारे साइंस, फैक्ट्स, कहानी एडिटर और कंटेंट राइटर से। उन्हें साइंस से काफी ज्यादा लगाव है और रोचक कंटेंट बनाने की आदत है, जिससे हमारे पाठकों को सही और जानकारीपूर्ण जानकारी मिलती है। चाहे आप रोचक साइंस तथ्यों की तलाश में हों या कहानियों के जादू में खो जाना चाहते हों, सरफराज आपकी सेवा में हमेशा तैयार हैं।

उनकी लेखनी से साइंस के जटिल विषयों को समझना बहुत आसान हो जाता है। तो बस, तैयार हो जाइए और सरफराज के साथ साइंस की दुनिया में एक रोमांचक यात्रा पर निकल जाइए।

Whatsapp Users के लिए 4 बेहतरीन Whatsapp Upcomming Features मचाएंगे धमाल [2023] टंकी को ठंडा कैसे रखें? फॉलो करें 10 आसान टिप्स, पानी रहेगा बिल्कुल चिल्ड Google AI बनेगा आपका ‘बाबू’, रिफंड दिलाने से, मेल भेजने तक सारे काम करेगा चुटकियों में, मोटोरोला Razr 40 अल्ट्रा: कीमत, विशेषताएं, और डिज़ाइन लीक – जानें 10 महत्वपूर्ण बातें ChatGPT का अब करेगा Google टाएँ-टाएँ फ़ीस! | Google Bard
Whatsapp Users के लिए 4 बेहतरीन Whatsapp Upcomming Features मचाएंगे धमाल [2023] टंकी को ठंडा कैसे रखें? फॉलो करें 10 आसान टिप्स, पानी रहेगा बिल्कुल चिल्ड Google AI बनेगा आपका ‘बाबू’, रिफंड दिलाने से, मेल भेजने तक सारे काम करेगा चुटकियों में, मोटोरोला Razr 40 अल्ट्रा: कीमत, विशेषताएं, और डिज़ाइन लीक – जानें 10 महत्वपूर्ण बातें ChatGPT का अब करेगा Google टाएँ-टाएँ फ़ीस! | Google Bard