रहस्यमयी ब्रिज- जिससे कूदकर अब तक 600+ कुत्ते कर चुके है आत्महत्या | Mysterious Scotland Overtoun Bridge Story in Hindi 2023

Share

स्कॉटलैंड के दिल की गहराइयों में, मिल्टन गांव के पास एक रहस्यमयी और डरावना स्थल है – ओवरटॉन ब्रिज। यहाँ, करीब 60 साल से ज्यादा कुत्ते आत्महत्या कर रहे हैं, जिसने इस स्थल को एक रहस्य से भर दिया है।

overtoun bridge solved
Scotland overtoun bridge history
Scotland overtoun bridge deaths
Mysterious Scotland Overtoun Bridge Story in Hindi

कुत्तों की आत्महत्या की अद्भुत कहानी- Mysterious Scotland Overtoun Bridge Story in Hindi

दोस्तों हमारी ये दुनिया बहुत से रहस्मयी जगहों से भरी है उन्ही रहस्यमयी जगहों में से एक है, “स्कॉटलैंड ब्रिज (Dog Bridge Name)” जहाँ से सैकड़ों कुत्तों ने कूदकर अपनी जान दे दी है। जापान के माउंट फूजी तलहटी में आवकिगोहारा का घने जंगल में जिस तरह से लोग आत्महत्या करने आते हैं, ठीक उसी तरह इस स्कॉटलैंड ओवर ब्रिज से अब तक सैकड़ों कुत्ते आत्महत्या कर चुके है। 

इस ब्रिज को केल्टिक पौड़ानिक कथाओं के अनुसार तथ्थिम प्लेस भी कह सकते हैं। ये ब्रिज इतना खुबशुरत है की मानों जैसे धरती और स्वर्ग के द्वार आपस में मिलते हों।   

दोस्तों लोगों के आत्महत्या करने के कारण समझ में आ सकते हैं, लेकिन यहाँ मामला जरा अलग है, यहाँ आकर कुत्ते आत्महत्या कर लेते हैं। आखिर ऐसी क्या वजह है ऐसी कौन-सी ताकत है जो उनको इसके लिए प्रेरित करती है या ऐसा कौन-सा दुख है, जो इनको आत्महत्या करने पर मजबूर कर देता है।

ओवरटॉन ब्रिज: रहस्यमयी इतिहास (Scotland overtoun bridge history)

स्कॉटलैंड के डंबार्टन के नजदीक एक गांव है जिसका नाम “मिल्टन” है।यहाँ एक ब्रिज है, जो कुत्तों को आत्महत्या के लिए अपनी ओर आकर्षित करता है। 60 के दशक से आज तक इस ब्रिज से कूदकर करीब 600 कुत्ते आत्महत्या कर चुके हैं। 1859 में बने इस ब्रिज का नाम ओवरटॉन ब्रिज है, और 1950 से 1960 के दशक में इसे पहली बार कुत्तों की आत्महत्या को लेकर नोटिस किया गया। इस रहस्यमयी ब्रिज से कुत्ते बिना किसी करण के अचानक कूद जाते थे, और 50 फीट की ऊंचाई से गिरने पर उनकी मौत हो जाती थी। कुछ घटनाओं में ब्रिज से एक बार गिरने के बाद भी अगर कुत्ता किसी तरह बच जाता तो वह दोबारा ब्रिज से कूद कर जान दे देता था।

आश्चर्यजनक घटनाएँ– (Overtoun Bridge Scotland in Hindi)

आश्चर्य की बात तो यह है कि जितने भी कुत्तों ने आत्महत्या की है, वे सभी रहस्यमय थीं। क्योंकि ओवरटॉन ब्रिज के एक ही तरफ से आत्महत्या की गई थी,और एक खास स्पॉट से की गई थीं। ऐसा क्या रहस्य है पत्थर के इस ब्रिज में जो इन कुत्तों को जान देने पर मजबूर कर देता है। जोआज तक रहस्य ही बना हुआ है,क्योंकि कुछ लोगों का मानना है कि इस ब्रिज पर बुरी शक्तियों का साया है।

एक रहस्यमयी घटना– रहस्यमय सच्ची कहानी (Overtoun Bridge)

overtoun bridge scotland dogs, Scotland overtoun bridge facts
overtoun bridge scotland dogs

1994 में कैविन नाम के एक आदमी ने अपने छोटे बच्चे को ओवरटॉन ब्रिज से नीचे फेंक दिया था, जिसके गिरते ही उस बच्चे की मौत हो गई थी। कैविन को जब गिरफ्तार किया गया, तो उसने अपनी कलाई काटने की भी कोशिश कि थी। जब कैविन से ये पूछा गया की उसने ये अपराध क्यों किया?, तो कैविन ने कहा की इस ब्रिज ने उसे ऐसा करने पे मजबूर किया है, और बताया कि वह बच्चा एंटी क्राइस्ट है, और कुछ महीनों बाद उस इंसान ने भी उसी ब्रिज से कूदकर आत्महत्या कर ली।

प्राचीन रहस्य कथा- Overtoun Bridge

Mysterious Scotland Overtoun Bridge Story in Hindi

यहाँ के बासिन्दा लोगों का मानना है की एक थ्योरी के अनुसार ओवरटॉन ब्रिज ऐसी जगह है जहाँ जिंदा और मृत लोगों की दुनिया मिलती है और कई बार कुछ शक्तियां क्रॉस भी हो जाती हैं। माना जाता है कि कुत्ते वो भी देख सुन सकते हैं जो इंसान नहीं देख सकते न ही महसूस कर सकते। हालांकि इस बात को मानने का कोई वैज्ञानिक आधार नहीं है लेकिन वर्षों से हो रही एक घटना ने वैज्ञानिकों को भी उलझा दिया है।

वैज्ञानिक दृष्टिकोण: Mysterious Story in Hindi

वर्ष 2010 में पशु व्यवहार विशेषज्ञ ने भी इन घटनाओं की जाँच की थी। जाँच के बाद उन्होंने इस संभावना से इनकार किया था कि जानवर जानबूझकर खुद को मार रहे हैं। क्योंकि वैज्ञानिकों ने कुत्तों को ब्रिज से छलांग लगाने के रहस्य की बात का खुलासा करने के लिए ये कहा की मौत से पहले इस ब्रिज पर आने वाले कुत्तों के छलांग लगाने का कारण एक खास तरह की गंध है, ये गंध उदबिलाव के है, जो कुत्तों को अपनी ओर आकर्षित करती है। जिसके कारण कुत्ते मजबूर होकर अपनी आत्महत्या कर लेते थे।

Mysterious facts in hindi

लेकिन अब बात ये उठता है की उदबिलाव तो पुरे स्कॉट्लैंड में थे तो फिर इस ब्रिज से ही क्यों कुत्ते अपनी जान दे देते हैं। तो इसपर वैज्ञानिकों का कहना था की इस ब्रिज की दीवार 18 इंच मोटी होने के कारण कुत्तों को आस – पास कुछ नहीं दिखाई नहीं देता है, और उन्हें कोई आवाज भी नहीं सुनाई देती है, जिसके कारण उनके सूंघने की शक्ति और तेज हो जाति है जिससे उदबिलाव की गंध उन्हें और ज्यादा महकने लगता था। इसी कारण कुत्ते इस ओवरटॉन ब्रिज से कूद कर अपनी जान दे देते हैं।

Overtoun Bridge Dogs

जांच में यह भी पाया गया की धूप के समय और खुले मौसम में ऐसी घटनाएँ ज्यादातर होती हैं, क्योंकि ऐसे मौसम में वहाँ फैलने वाली गंध ज्यादा तेज़ होती है। जिसे सूंघने के बाद वह आत्महत्या करने के लिए उतारू हो जाते हैं।

सही मायिने में अभी तक इस रहस्य का पता कोई नहीं लगा पाया है। न्यूयॉर्क टाइम्स में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक अब तक इस रहस्य से पर्दा नहीं उठ पाया है की आखिर क्या वजह रही है जो इस जगह पर आने के बाद कुत्ते खुद कूदकर अपनी जान दे देते हैं। जब इस ब्रिज पर लगातार ऐसी घटनाएं बढ़ने लगी तो इस ब्रिज पर नोटिस बोर्ड भी लगा दिया गया।

दोस्तों उम्मीद करते हैं कि आपको “Scotland Bridge Leads Dogs to Their Death | स्कॉटलैंड ब्रिज जो कुत्तों को उनकी मौत की ओर ले जाता है” की रहस्यमयी कहानी की जानकारी आपको पसंद आई होगी।

अगर आपके मन में किसी भी तरह का सवाल या हमारे लिए कोई सुझाव है तो आप हमें निचे कमेंट में जरुर बताएं. इसके अलावा रोजाना की नई और यूज़फुल जानकारी अपडेटेड रहने और नॉलेज का डोज हर रोज लेते रखने के लिए हमारे व्हाट्सएप या टेलीग्राम को भी ज्वाइन करें. मिलते हैं किसी जानकारी भरें सफर में.

तबतक के लिए दिल से आपको मेरा सलाम और दुआओं में याद रखने की गुजारिश है!

joine whatsapp group

और पढ़ें:

Website | + posts

मिलिए हमारे ब्लॉग के संस्थापक ( Founder), सीईओ (CEO) और एडमिन (Admin) "Md Furquan Hafeez" से, जो एक Digital Marketer हैं और "टेक, और फाइनेंस" श्रेणी में कंटेंट लिखने में विशेषज्ञ हैं। उन्हें लोग फुरकान या हफीज के नाम से भी जानते हैं। ये एक भारतीय डिजिटल मार्केटर हैं जो डिजिटल मार्केटिंग, टेक्नोलॉजी और फाइनेंस (finance) के बारे में सूचनात्मक और आकर्षक कंटेंट बनाते हैं।

फुरकान का डिजिटल दुनिया में तक पहुंचने का सफ़रबहुत रोचक रहा है। उन्होंने अपने जीवन के लक्ष्यों, इंट्रेस्ट और इच्छाओं को समझने के लिए सालों तक विभिन्न क्षेत्रों और उद्योगों का अन्वेषण किया। हालांकि, टेक्नोलॉजी और साइंस से जुड़े हर दिन कुछ नया सीखने के जुनून ने उन्हें डिजिटल और टेक्नोलॉजी फील्ड चुनने पर मजबूर कर दिया।

अपनी गहन ज्ञान और अनुभव के साथ, फुरकान हमारे पाठकों को मूल्यवान जानकारी प्रदान करने के लिए सूचनात्मक और आकर्षक कंटेंट आप सभी के लिए बड़ी शिद्दत के साथ बनाते हैं.

उनकी एक और विशेषता है कि वे हमेशा नए टेक्नोलॉजी और विज्ञान से जुड़ी खोज करते हैं और अपनी जानकारी का सबसे अधिक उपयोग करते हुए उन्हें अपने कंटेंट में शामिल करते हैं। और इस ब्लॉग के माध्यम से उसे आप लोगों तक पहुँचाने का प्रयास करते हैं. इसलिए अगर आप डिजिटल मार्केटिंग, टेक्नोलॉजी या साइंस से जुड़ी जानकारी खोज रहे हैं, या अपनी जिंदगी में रोजाना कुछ नया सीखते रहना चाहते हैं तो आपको उनके लेखों को जरुर पढना चाहिए!

"Md Furquan Hafeez" ने टेक्नोलॉजी और डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में अपनी उन्नति और सफलता के साथ अपने कंटेंट लेखन कौशल का उपयोग किया है। उनका कंटेंट विश्वसनीय और विशेषज्ञों द्वारा सत्यापित है। उनकी जानकारी, उनके संचार कौशलों के साथ सम्बंधित है जो उन्हें उनके पाठकों के साथ जुड़ने के लिए एक स्थान पर रखता है।

🏀 Simons’ Mystery Illness: Blazers Brace for Nets Clash! 🚀 | Game-Time Decision Sparks Excitement! Will He Fly or Flop? Simons’ Illness Threatens Blazers’ Nets Showdown! 🆚 #3: सोच बदलो, दुनिया बदलो! “Think And Grow Rich” के 3 माइंडसेट टिप्स (हिंदी ईबुक) सिर्फ 9 रुपये में बदलें अपनी जिंदगी! “Think and Grow Rich” के 3 जादुई सूत्र (हिंदी ईबुक) 2024 जिंदगी बदल देगी आपकी ! ‘Think and Grow Rich’ के 10 जादुई रहस्य
🏀 Simons’ Mystery Illness: Blazers Brace for Nets Clash! 🚀 | Game-Time Decision Sparks Excitement! Will He Fly or Flop? Simons’ Illness Threatens Blazers’ Nets Showdown! 🆚 #3: सोच बदलो, दुनिया बदलो! “Think And Grow Rich” के 3 माइंडसेट टिप्स (हिंदी ईबुक) सिर्फ 9 रुपये में बदलें अपनी जिंदगी! “Think and Grow Rich” के 3 जादुई सूत्र (हिंदी ईबुक) 2024 जिंदगी बदल देगी आपकी ! ‘Think and Grow Rich’ के 10 जादुई रहस्य