पानी की टंकी साफ़ कैसे करें: बिना प्लंबर मिनटों में साफ़ करें| How to clean water tank at home easily [2023]

Share

दोस्तों कहा गया है कि “जल ही जीवन है” और हमारे जीवन के इस अनमोल रत्न यानी पानी को स्टोर करने के लिए पानी की टंकी एक बेहद ही अहम चीज है! ऐसे में इसकी साफ़-सफाई का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. जैसे की शर्ट के साथ पैंट पहनना जरूरी होता है! ताकि उसमें मौजूद कीटाणु, कीटनाशक और अन्य जलसायी पदार्थों की बदबू को कम किया जा सके। ताकि बची कुची जिंदगी हम शान से स्वस्थ और तंदुरुस्त रहकर गुजार सकें. और फ्रेश पानी आपकी लंबी जिंदगी में भी मदद करता है. इस लेख में हम पानी की टंकी साफ़ करने के तरीके, उपाय और पानी की टंकी साफ़ करने की मशीन के बारे में बात करेंगे।

Table of Contents

पानी की टंकी की साफ़-सफाई की अहमियत:

पानी की टंकी को साफ़ रखना निवारकराय रूप से जरूरी है। एक गंदी पानी की टंकी में बैक्टीरिया, वायरस और अन्य कीटाणु होते हैं, जो संक्रमण पैदा कर सकते हैं। सुरक्षित और स्वच्छ पानी प्राप्त करने के लिए टंकी की नियमित साफ़-सफाई आवश्यक है।

टंकी की साफ़-सफाई का समय निर्धारण:

पानी की टंकी को साफ़ करने का समय आपके नियमित उपयोग और स्थिति पर निर्भर करता है। आपको टंकी की साफ़-सफाई कम से कम 6 महीने में एक बार करनी चाहिए। इसके अलावा, अगर आपको टंकी में दिखने वाली किसी भी तरह की गड़बड़ लगती है, जैसे पानी में रंग का बदलाव, बदबू या कीटाणु की वजह से गड़बड़ का संकेत, तो तुरंत साफ़ कर देनी चाहिए।

पानी की टंकी साफ़ करने का तरीका: पानी की टंकी साफ़ कैसे करें

पानी की टंकी साफ़ करने के लिए नीचे दिए गए कदमों का अनुसरण करें:

  1. टंकी को खाली कर दें: पहले टंकी को पूरी तरह से खाली कर दें और उसमें से पानी को निकाल दें। इसे करना महत्वपूर्ण है ताकि टंकी की सही साफ़-सफाई की जा सके। या फिर आप टंकी में थोड़ा सा पानी छोड़ सकते हैं. और उसमें नीचे बताए गए “पानी में डालने वाली दवा” को मिलाकर करीब आधे घंटे तक उसे छोड़ सकते हैं.
  2. घर के सारे नलों को खोल दें: ऐसा करने से नलों की सफाई भी काफी हद तक हो जाएगी.
  3. टंकी को साफ़ करें: अब आप एक झाड़ू, कपड़े की सहायता से टंकी के अंदर के किनारे की साफ़-सफाई करें। इससे टंकी में मौजूद धूल, मिट्टी, कीटाणु और अन्य जलनुपाती पदार्थों को हटाया जा सकता है।
  4. मशीन का इस्तेमाल करें: टंकी को साफ करने के लिए एक स्पेशल तरह की मशीन होती है जिसमें खास किस्म के ब्रश लगे होते हैं. इस मशीन का इस्तेमाल करके आप टंकी का कोना व सभी हिस्सों काफी अच्छे तरीके से साफ कर पाएंगे. इसके अलावा इस मशीन से आप अपने घर के लगभग सभी चीजों को साफ कर पाएंगे. इस मशीन में मोटर लगे होते हैं जिससे आपको टंकी के अंदर घुसने की जरूरत नहीं पड़ती. इस मशीन में लगे मोटर ब्रश को घुमाने का काम करते हैं जिससे गंदगी आसानी से साफ हो जाती है. इस मशीन को आप नीचे देख सकते हैं.
  5. दुबारा पानी भरे: टंकी को अच्छे से साफ करने के बाद उसने दोबारा पानी भरे और इस गंदे पानी को टंकी से फिर से खाली कर दें. ऐसा करने के लिए आप घर के सारे नलों को खोल सकते हैं इस तरह से टंकी पूरी तरह से साफ हो जाएगी.
  6. अपने हाथ और टंकी को धोएं: टंकी की साफ़-सफाई के बाद, अपने हाथ साबुन और पानी से धोएं और उन्हें अच्छी तरह से साफ़ करें।
  7. टंकी को दूधारू करें: साफ़ करने के बाद, टंकी को पूरी तरह से खाली करें और उसे सूखने के लिए कुछ देर छोड़ दें। इससे टंकी में आपसी टकराव और बैक्टीरिया का विकास कम होगा।
  8. इस्तेमाल के लिए पानी भरे: अब जब टंकी पूरी तरह से साफ हो चुकी है, तो आप इसमें अपने इस्तेमाल के लिए फिर से पानी भर सकते हैं.
water tank cleaner powder, pani tanki saaf karne ki dawa,

पानी की टंकी में डालने वाली दवा (water tank cleaning liquid)

  • पानी की टंकी की सफाई के रसायन
  • Brand Organica
  • Scent Unscented
  • Item Weight 500 Grams
  • State of matter Solid

पानी की टंकी साफ़ करने के उपाय

दोस्तों अगर आपके पास “पानी की टंकी में डालने वाली दवा या रसायन” नहीं है तो आप कुछ खास घरेलू चीजों का भी इस्तेमाल पानी की टंकी साफ़ करने के लिए कर सकते हैं:

  1. नीम के पत्ते: टंकी में नीम के पत्ते डालने से उसमें मौजूद बैक्टीरिया और वायरस मर जाते हैं। टंकी में नीम के पत्ते डालें और कुछ समय के लिए छोड़ दें। फिर उसे अच्छी तरह से धो लें।
  2. कॉपर सल्फेट: टंकी की साफ़-सफाई के लिए कॉपर सल्फेट का उपयोग कर सकते हैं। कॉपर सल्फेट को टंकी में डालें और उसे अच्छी तरह से मिला दें। इसे रात भर के लिए छोड़ दें और सुबह टंकी को अच्छी तरह से साफ़ करें।
  3. फिटकरी से साफ करें: दोस्तों पानी की टंकी को साफ करने के लिए आप फिटकरी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. यह गंदगी को बहुत जल्दी काटता, और टंकी को साफ करने में मदद करता है.
  4. गार्डन होज: दोस्तों गार्डन होज यानी कि गार्डन में पानी पटाने के लिए वाटर प्रेशर सिस्टम, का इस्तेमाल भी कर सकते हैं या फिर आप अपने पानी के मोटर वाले पाइप में वाटर स्प्रे गन नोजल लगाकर भी आप पानी के प्रेशर को बढ़ा सकते हैं. और इसका इस्तेमाल कर आप आसानी से अपने पानी की टंकी को साफ कर सकते हैं.

Best Water Pressure Gun Nozel For Mater Moter (गार्डन होज)

High pressure water tank cleaning machine

पानी की टंकी साफ़ करने की मशीन (Water Tank Cleaner Machine)

पानी की टंकी साफ़ करने के लिए विशेष मशीनें भी उपलब्ध हैं। इन मशीनों का उपयोग करके आप टंकी की साफ़-सफाई को और भी आसान बना सकते हैं। कुछ प्रमुख पानी की टंकी साफ़ करने की मशीनों के नाम निम्नलिखित हैं:

water tank cleaner, how to clean water tank

पानी की टंकी साफ़ करने की मशीन (Water Tank Cleaner)

  • Brand- PYU ENJOY SHOPPING
  • Colour- ‎White blue
  • Handle Material- Acrylonitrile Butadiene Styrene, Polypropylene, Aluminium, Resin
  • Specific- Uses For Product Window, Sink, Tile, Shower, Bathtub
  • Product Dimensions- 27L x 6W x 5H Centimeters
  • Price- ₹1,249

क्या नहीं करना है

  1. दोस्तों पानी की टंकी में डिटर्जेंट या साबुन जैसी चीज़ें बिल्कुल भी ना डालें, क्योंकि ऐसा करने से टंकी को पूरी तरह से साफ करना बहुत ही मुश्किल हो जाएगा और उससे भी बड़ी बात की कई दिनों तक पानी में साबुन की महक आती रहेगी।
  2. दोस्तों अगर पानी की टंकी में मिट्टी बहुत जमा हो जाये है तो किसी कपड़े या ब्रश की मदद से उसे जरूर बहार निकाल दें। क्योंकि फिटकिरी या कोई भी क्लीनर गंदगी को नीचे बैठा देता है, लेकिन उसे आपको ही निकालना होगा।

FAQs- अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

पानी की टंकी साफ़ करने की ज़रूरत क्यों होती है?

टंकी में बैक्टीरिया, जीवाणु और जहरीले पदार्थ जमा हो सकते हैं जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकते हैं। इसलिए, नियमित अंतराल पर पानी की टंकी साफ़ करना ज़रूरी है।

कौनसी टंकी साफ़ करने की मशीन सबसे अच्छी होती है?

टंकी साफ़ करने के लिए वैक्यूम टंकी स्कीमर, उच्च दबाव जलस्राव सिस्टम और अल्ट्रासोनिक टंकी साफ़ करने की मशीन आपके लिए सबसे अच्छे विकल्प हो सकते हैं।

क्या नीम के पत्ते टंकी की साफ़-सफाई में मदद करते हैं?

हां, नीम के पत्ते टंकी में मौजूद बैक्टीरिया और जीवाणुओं को मर देते हैं और साफ़-सफाई में मदद करते हैं।

कैसे कॉपर सल्फेट का उपयोग करके टंकी को साफ़ कर सकते हैं?

कॉपर सल्फेट को टंकी में डालें और उसे अच्छी तरह से मिला दें। रात भर इसे छोड़ दें और सुबह टंकी को अच्छी तरह से साफ़ करें।

क्या गार्डन होज का उपयोग करना फायदेमंद होता है?

हां, गार्डन होज का उपयोग करके आप टंकी की साफ़-सफाई कर सकते हैं। इससे टंकी के सभी हिस्सों को साफ़ करने में मदद मिलती है।

क्या अल्ट्रासोनिक टंकी साफ़ करने की मशीन प्रभावी होती है?

हां, अल्ट्रासोनिक टंकी साफ़ करने की मशीन टंकी में मौजूद जहरीले पदार्थों को हटाती है और साफ़ता प्रदान करती है।

क्या यह सुरक्षित है पानी की टंकी स्वच्छ करना?

हां, यह सुरक्षित है पानी की टंकी को स्वच्छ करना, लेकिन यदि आप इसे खुद नहीं कर सकते हैं तो व्यावसायिक मशीन का उपयोग करना सुरक्षित और सुरक्षित विकल्प हो सकता है।

कितनी बार पानी की टंकी को साफ़ करना चाहिए?

यह आपके पानी के उपयोग और टंकी के आकार पर निर्भर करता है। आमतौर पर, आपको हर 6-12 महीने में टंकी को साफ़ करना चाहिए।

क्या पानी की टंकी को साफ़ करने के लिए रसायनिक दवा का उपयोग करना सुरक्षित है?

हां, रसायनिक दवा का उपयोग करके पानी की टंकी को साफ़ करना सुरक्षित होता है, लेकिन इसे यथासंभव सीमित मात्रा में और सही तरीके से उपयोग करें।

क्या टंकी को साफ़ करने के लिए विकल्प उपलब्ध हैं?

हां, टंकी को साफ़ करने के लिए विभिन्न विकल्प उपलब्ध हैं जैसे कि मैनुअल साफ़-सफाई, मैकेनिकल साफ़-सफाई मशीनों का उपयोग, उच्च दबाव जलस्राव सिस्टम और अल्ट्रासोनिक मशीन। आपको अपनी आवश्यकताओं और टंकी के लिए सबसे उपयुक्त विकल्प का चयन करना चाहिए।

निष्कर्ष:

दोस्तों पानी की टंकी की साफ़-सफाई एक महत्वपूर्ण कार्य है जो हमें स्वच्छ और सुरक्षित पानी की आपूर्ति करता है। इस लेख में हमने पानी की टंकी साफ़ करने के तरीके, उपाय और पानी की टंकी साफ़ करने की मशीनों के बारे में बात की है। आप इन तरीकों का उपयोग करके अपनी पानी की टंकी को नियमित रूप से साफ़ कर सकते हैं और स्वच्छ पानी का आनंद उठा सकते हैं।

Website | + posts

मिलिए हमारे ब्लॉग के संस्थापक ( Founder), सीईओ (CEO) और एडमिन (Admin) "Md Furquan Hafeez" से, जो एक Digital Marketer हैं और "टेक, और फाइनेंस" श्रेणी में कंटेंट लिखने में विशेषज्ञ हैं। उन्हें लोग फुरकान या हफीज के नाम से भी जानते हैं। ये एक भारतीय डिजिटल मार्केटर हैं जो डिजिटल मार्केटिंग, टेक्नोलॉजी और फाइनेंस (finance) के बारे में सूचनात्मक और आकर्षक कंटेंट बनाते हैं।

फुरकान का डिजिटल दुनिया में तक पहुंचने का सफ़रबहुत रोचक रहा है। उन्होंने अपने जीवन के लक्ष्यों, इंट्रेस्ट और इच्छाओं को समझने के लिए सालों तक विभिन्न क्षेत्रों और उद्योगों का अन्वेषण किया। हालांकि, टेक्नोलॉजी और साइंस से जुड़े हर दिन कुछ नया सीखने के जुनून ने उन्हें डिजिटल और टेक्नोलॉजी फील्ड चुनने पर मजबूर कर दिया।

अपनी गहन ज्ञान और अनुभव के साथ, फुरकान हमारे पाठकों को मूल्यवान जानकारी प्रदान करने के लिए सूचनात्मक और आकर्षक कंटेंट आप सभी के लिए बड़ी शिद्दत के साथ बनाते हैं.

उनकी एक और विशेषता है कि वे हमेशा नए टेक्नोलॉजी और विज्ञान से जुड़ी खोज करते हैं और अपनी जानकारी का सबसे अधिक उपयोग करते हुए उन्हें अपने कंटेंट में शामिल करते हैं। और इस ब्लॉग के माध्यम से उसे आप लोगों तक पहुँचाने का प्रयास करते हैं. इसलिए अगर आप डिजिटल मार्केटिंग, टेक्नोलॉजी या साइंस से जुड़ी जानकारी खोज रहे हैं, या अपनी जिंदगी में रोजाना कुछ नया सीखते रहना चाहते हैं तो आपको उनके लेखों को जरुर पढना चाहिए!

"Md Furquan Hafeez" ने टेक्नोलॉजी और डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में अपनी उन्नति और सफलता के साथ अपने कंटेंट लेखन कौशल का उपयोग किया है। उनका कंटेंट विश्वसनीय और विशेषज्ञों द्वारा सत्यापित है। उनकी जानकारी, उनके संचार कौशलों के साथ सम्बंधित है जो उन्हें उनके पाठकों के साथ जुड़ने के लिए एक स्थान पर रखता है।

🏀 Simons’ Mystery Illness: Blazers Brace for Nets Clash! 🚀 | Game-Time Decision Sparks Excitement! Will He Fly or Flop? Simons’ Illness Threatens Blazers’ Nets Showdown! 🆚 #3: सोच बदलो, दुनिया बदलो! “Think And Grow Rich” के 3 माइंडसेट टिप्स (हिंदी ईबुक) सिर्फ 9 रुपये में बदलें अपनी जिंदगी! “Think and Grow Rich” के 3 जादुई सूत्र (हिंदी ईबुक) 2024 जिंदगी बदल देगी आपकी ! ‘Think and Grow Rich’ के 10 जादुई रहस्य
🏀 Simons’ Mystery Illness: Blazers Brace for Nets Clash! 🚀 | Game-Time Decision Sparks Excitement! Will He Fly or Flop? Simons’ Illness Threatens Blazers’ Nets Showdown! 🆚 #3: सोच बदलो, दुनिया बदलो! “Think And Grow Rich” के 3 माइंडसेट टिप्स (हिंदी ईबुक) सिर्फ 9 रुपये में बदलें अपनी जिंदगी! “Think and Grow Rich” के 3 जादुई सूत्र (हिंदी ईबुक) 2024 जिंदगी बदल देगी आपकी ! ‘Think and Grow Rich’ के 10 जादुई रहस्य