सफ़र के दौरान फोटोग्राफी कैसे करें- Travel Photography Tips in Hindi [2023]

Share

सफ़र में फ़ोटोग्राफ़ी का काम करना एक शानदार एहसास है, अपनी फोटोग्राफ़ी को बेहतर बनाने के कई तरीके हैं। जिनको फॉलो कर आप अपने खूबसरत यादों को और बेहतर बना सकते हैं.-सफ़र के दौरान फोटोग्राफी कैसे करें.

How to Do Photography While Traveling, Travel photography, photography biginer guide,  safar men photography kaise karen,

Table of Contents

सफ़र में फोटोग्राफी कैसे करें-Travel photography

दोस्तों सफ़र के दौरान फ़ोटोग्राफ़ी का काम करना बहुत ही दिलखुश व शानदार हॉबी है, जिससे आप अपनी यात्रा की खुबसूरत पलों व यादों को एक जगह कैद कर सकते हैं. और दूसरों के साथ शेयर कर सकते हैं। चाहे आप शौक से करें या फिर एक प्रोफेशनल फोटोग्राफर हों, लेकिन यात्रा के दौरान अपनी फोटोग्राफ़ी को बेहतर बनाने के कई तरीके हैं। जिनको फॉलो कर आप अपने खूबसरत यादों को और बेहतर बना सकते हैं. इस लेख में हम कुछ बेहतरीन टिप्स और तकनीकों को शेयर करेंगे, जिससे आप सफ़र के दौरान खूबसूरत तस्वीरें खींचते रहेंगे।

अपनी यात्रा के लिए जगहों की खोज करें-

तस्वीरें खींचते समय अपनी यात्रा की जगहों को जानना बहुत महत्वपूर्ण है। यात्रा गाइड, ट्रैवल ब्लॉग और सोशल मीडिया का उपयोग करके आप जान सकते हैं कि कौन सी जगहें आपके लिए सबसे बेहतर होंगी। अपनी यात्रा की खुबसूरत जगहों को जानने के लिए आप इंटरनेट पर सर्च कर सकते हैं। आप सर्च कर सकते हैं “Tourism place near me” या उस जगह के नाम को सर्च कर सकते हैं. आप एक सूची बनाकर उस जगह के नाम लिख सकते हैं जहां आप जाना चाहते हैं और अपना प्लान तैयार कर सकते हैं।

प्लानिंग-

सफ़र फोटोग्राफी (Travel Photography) का पहला कदम है प्लानिंग करना। आप अपने मंज़िल के बारे में पहले से रिसर्च कर सकते हैं, जिससे आपको स्थानिक संस्कृति, सीनरी, और मौसम के बारे में पता चलेगा। इससे आपको ये भी पता चलेगा कि आपको किस तरह की इक्विपमेंट (Equipments) लानी है, किस समय तस्वीरें खींचनी है और किस तरह के शॉट्स पर ध्यान देना है।

कम सामान लेकर जाएं-

सफ़र फोटोग्राफी (Travel Photography) के दौरान कम सामान लेकर जाना बेहतर होता है। अधिक सामान से आपकी स्थिति अधिक दुखद हो सकती है. क्योंकि आप हर समय अपने सामन को ढोने के चक्कर में ही रहोगे, जिससे आप तस्वीरों को सही से क्लिक करने के बारे में नहीं सोच पाएंगे. आपको केवल ज़रूरी सामान ही ले जाना चाहिए जैसे कि आपका कैमरा, लेंस, ट्राइपॉड, बैटरी, स्टोरेज कार्ड, लैपटॉप या टैबलेट, इसके अलावा संभव हो तो ज्यादा बैटरी ले कर जाएँ।

लाइटिंग का ध्यान रखें-

आपकी तस्वीरें केवल तब ही अच्छी आएँगी जब आप अच्छी लाइटिंग चुनेंगे। सुनहरा सूर्यास्त या सूर्योदय के दौरान आधे से एक घंटे लाइटिंग बहुत अच्छी होती है। अगर आप इस समय पर फोटो खींचते हैं तो तस्वीरें काफी शानदार आती हैं, धीरे-धीरे दिन का समय बेहतर होता है। आप शाम को भी तस्वीरें खींच सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपके पास ठीक से लाइटिंग का इस्तेमाल करने का ज्ञान होना चाहिए।

क्रोपिंग का इस्तेमाल करें-

तस्वीरें क्रोप करना एक अच्छा तरीका है अपनी फोटोग्राफी को बेहतर बनाने का। यदि आपके पास एक High resolution वाला कैमरा है, तो आप अपनी तस्वीर को क्रोप करके उसे और बेहतर बना सकते हैं। आप इसका इस्तेमाल करके अपने फोटो के बॉर्डरों को बदल सकते हैं या फिर उन्हें आकार और स्केल को बदलने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

एक अच्छी कैमरा का चयन करें-

यदि आप सफ़र फोटोग्राफी करना शुरू करने जा रहे हैं, तो एक अच्छी कैमरा लेना आपके लिए बेहतर होगा। यदि आप एक बेहतरीन कैमरा नहीं ले जा सकते हैं, तो आप एक अच्छा स्मार्टफोन चुन सकते हैं। ज्यादातर फोन में एक बेहतरीन कैमरा होता है जो आपकी यात्रा की तस्वीरों को बहुत अधिक बेहतरीन बनाता है। लेकिन अगर आप हाई क्वालिटी का तस्वीर चाहते हैं तो आपके पास अच्छी क्वलिटी कैमरा भी होना चाहिए जिससे आपको लाइट और कलर्स को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। आजकल बहुत सारे विकल्प हैं जो आपके हर तरह के बजट के अनुसार मौजूद हैं. आपको उनके साथ सफ़र करने में भी आसानी होगी। कुछ लोकप्रिय विकल्पों में कैनन, निकॉन, सोनी, ओलंपस आदि होते हैं।

लोगों पर ध्यान दें-

लोगों की तस्वीरें लेना आपकी यात्रा के एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्से हैं। इसलिए, आपको लोगों की तस्वीरें लेने के लिए तैयार रहना चाहिए। उन्हें एक नैचुरल ढंग से तस्वीर में शामिल करने का एक तरीका है। आप एक ऐसा मौका ढूंढें, जिसमें वे अपने आप में शामिल हैं और उनकी असली खुशी और व्यक्तित्व तस्वीर में दर्शाई जा सकती है। लोगों की तस्वीरें लेने के लिए उनसे बात करने से आपको बहुत मदद मिलेगी। आप उनके बारे में जानकर उन्हें अपनी तस्वीर में और भी ज्यादा नैचुरल ढंग से शामिल कर सकते हैं।

डिटेल-ओरिएंटेड रहें-

जब आप सफर पर जाते हैं, तो यहां वहां बहुत सारे डिटेल्स होते हैं, जिन्हें आप शामिल कर सकते हैं। ये डिटेल्स आपकी तस्वीरों को नेक्स्ट लेवल पर ले जाएंगे और उन्हें एक बहुत ज्यादा विजुअली और इंटरेस्टिंग बनाएंगे। आप मंचों, आर्किटेक्चर, रंगों, फूलों, बाजार, खाद्य, पेंटिंग, स्ट्रीट आर्ट, बिलबोर्ड, वाहन, विभिन्न वस्तुएं जैसी विभिन्न विषयों पर फोकस कर सकते हैं। ये डिटेल्स आपकी तस्वीरों को बहुत स्पेशल बनाएंगे।

बैटरी और मेमोरी के बारे में सोचें-

यात्रा के दौरान बैटरी और मेमोरी आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। इसलिए, आपको एक अधिक से अधिक बैटरी और मेमोरी कार्ड लेने की सलाह दी जाती है। अगर आप एक स्मार्टफोन का उपयोग कर रहे हैं, तो आप एक बैटरी पैक और एक मेमोरी कार्ड ले सकते हैं।

एडिटिंग के बारे में सोचें-

यात्रा के बाद, आप अपनी तस्वीरों को एडिट करना न भूलें। यह आपकी तस्वीरों को नेक्स्ट लेवल पर ले जाएगा। एडिटिंग के दौरान, आप अपनी तस्वीरों के बैकग्राउंड को साफ और उज्ज्वल बना सकते हैं, लाल चश्मे या अन्य फ़िल्टर या एफेक्ट का उपयोग कर सकते हैं जो आपके फोटोग्राफी को एक नया दृष्टिकोण दे सकते हैं। आप फोटो एडिटिंग सॉफ्टवेयर जैसे Adobe Photoshop, Lightroom या GIMP जैसे मुफ्त सॉफ्टवेयर का उपयोग कर सकते हैं।

अपनी तस्वीरें साझा करें-

अपनी ट्रावल फोटोग्राफी (Travel Photography) को शेयर करने के लिए आप ऑनलाइन फोटो गैलरी जैसे Flickr या 500px, Pexels, Pixabay का उपयोग कर सकते हैं। आप अपनी तस्वीरें अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर भी साझा कर सकते हैं। इससे आप दूसरों को अपनी यात्रा की एक झलक दिखा सकते हैं और उन्हें भी यात्रा के लिए प्रेरित कर सकते हैं।

रिस्क लेने से ना घबराएं-

कभी-कभी, तस्वीरें खींचने के लिए रिस्क लेना भी ज़रूरी होता है। अगर आपको किसी जगह के अंदर जाना है या किसी जगह पर बैठना है, जहां से आपको तस्वीरें खींचने में मदद मिलेगी, तो रिस्क लेने से ना घबराएं। लेकिन हमेशा सुरक्षित रहें और अपने आस-पास के बारे में पूरी तरह से जान कर ही रिस्क लें।”

FAQs:

1. ट्रावल के दौरान फोटोग्राफी क्या है? 

जब आप सफ़र करते हैं और उसके दौरान फोटोग्राफी करते हैं तो उसे ट्रावल फोटोग्राफी कहते हैं। 

2. ट्रावल फोटोग्राफी का लाभ क्या है?

ट्रावल फोटोग्राफी का लाभ यह है कि आप अपने यात्रा के दौरान अपनी यादें फोटोग्राफी के जरिये समेत सकते हैं। और दुनिया, रिश्तेदारों या दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं या फिर

3. ट्रावल फोटोग्राफी के लिए कौन-कौन से उपकरण जरूरी होते हैं?

ट्रावल फोटोग्राफी के लिए कैमरा, लेंस, ट्राइपॉड और स्टोरेज कार्ड जरूरी होते हैं।

4. ट्रावल फोटोग्राफी में किसी स्पोट को कैसे चुनें?

ट्रावल फोटोग्राफी में स्पोट चुनते समय उस स्थान की सामान्य चीजों, उसकी खूबियों और नजारों का ध्यान रखें।

5. ट्रावल फोटोग्राफी में समय चुनने का महत्व क्या है?

ट्रावल फोटोग्राफी में समय चुनते समय आपको सूरज की उगाही और अस्त होने का ध्यान रखना चाहिए।

6. ट्रावल के दौरान फोटोग्राफी के लिए कौन सा कैमरा सबसे अच्छा है?

उत्तर: फोटोग्राफी के लिए सबसे अच्छा कैमरा एक DSLR होता है जो आपको बेहतर फोटोग्राफी देने में मदद करता है।

2. फोटोग्राफी के लिए कौन से लेंस सबसे अच्छे होते हैं?

उत्तर: अच्छी फोटोग्राफी के लिए 50mm या 35mm फोकल लेंस सबसे अच्छे होते हैं।

3. फोटोग्राफी में संतुलन के लिए कौन सा रूल अनुसरण करें?

उत्तर: एक संतुलित कंपोजीशन के लिए तीसरे के नियम का अनुसरण करें।

4. फोटोग्राफी में लीडिंग लाइंस का उपयोग क्यों किया जाता है?

उत्तर: लीडिंग लाइंस का उपयोग विशेष विषय को देखने वाले की निगाह को खींचने के लिए किया जाता है।

5. कैसे अच्छी फोटोग्राफी के लिए लाइटिंग को बेहतर बनाएँ?

उत्तर: अच्छी फोटोग्राफी के लिए लाइटिंग को सही स्थान पर रखें और संयोजित करें ताकि संतुलित फोटो आएं।

6. क्या स्मार्टफोन कैमरा से भी अच्छी फोटो ली जा सकती है?

उत्तर: हाँ, स्मार्टफोन कैमरा से भी अच्छी फोटो ली जा सकती है। आपके स्मार्टफोन में उत्कृष्ट कैमरा होना चाहिए और आपको सही स्थान पर सही समय पर फोटो खींचना होगा।

7. क्या आप फोटोग्राफी के लिए एक ट्राइपॉड की जरूरत है?

उत्तर: एक ट्राइपॉड का उपयोग फोटोग्राफी के लिए बेहतर होता है ताकि आप संतुलित फोटो खींच सकें।

8. क्या अच्छी फोटोग्राफी के लिए फोटोशॉप का उपयोग करना चाहिए?

उत्तर: अच्छी फोटोग्राफी के लिए फोटोशॉप का उपयोग अवश्य किया जा सकता है लेकिन यह केवल एक तरह की संशोधन होता है।

10. क्या हम अपनी फोटोग्राफी का कॉपीराइट दावा कर सकते हैं?

उत्तर: हाँ, आप अपनी फोटोग्राफी का कॉपीराइट दावा कर सकते हैं। इसके लिए आपको उसे अपने नाम से फाइल करना होगा और अपनी वेबसाइट या सोशल मीडिया खातों पर उसे पोस्ट करना होगा। आप अपनी फोटोग्राफी का कॉपीराइट विवरण अपने वेबसाइट या सोशल मीडिया खातों पर भी जोड़ सकते हैं। 
यहाँ तक कि आप अपनी फोटोग्राफी को अन्य लोगों से बेचने के लिए ऑनलाइन मार्केटप्लेस भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

निष्कर्ष:

दोस्तों इस लेख में हमने ट्रावल के दौरान फोटोग्राफी (Travel Photography) करने के लिए कुछ उपयोगी टिप्स दिए हैं। इन टिप्स को फॉलो करके आप अपने सफर के दौरान खूबसूरत तस्वीरें क्लिक कर सकते हैं। आपकी तस्वीरें आपके सफर के खुबसूरत यादों को एक ताजगी देती हैं, और इन तस्वीरों के माध्यम से आप अपने सफर का अनुभव अपने दोस्तों और परिवार के साथ बाँट सकते हैं।

दोस्तों इन आसन टिप्स के साथ, आप अपनी ट्रावल फोटोग्राफी को काफी बेहतर बना सकते हैं, यदि आप फोटोग्राफी में नए हैं तो शुरुआत में यह थोड़ा मुश्किल लग सकता है, लेकिन थोड़ी फोकस और प्रैक्टिस करते हुए आप आसानी से सिख सकते हैं। आपको अपने आसपास के चीजों को नए नज़रिये से देखना चाहिए जो आपकी फोटोग्राफी के लिए उपयोगी हो सकता है।

दोस्तों उम्मीद है कि ट्रावल फोटोग्राफी (Travel Photography) से जुड़ी हुई आपके सभी सवालों के जवाब इस लेख में मिल गए होंगे! लेकिन फिर भी अगर आपके मन में ट्रावल फोटोग्राफी (Travel Photography) से जुड़ी हुई कोई भी सवाल है तो, आप हमें नीचे कमेंट में जरूर बताएं! हम अपने सभी ऑडियंस के सभी सवालों का जवाब देते हैं. यह हमें और अच्छे कंटेंट को लाने या काम करने के लिए प्रोत्साहित करता है.

साथ ही रोजाना कुछ नया जानने सीखने के लिए आप नीचे दिए गए फॉर्म में अपना प्यारा नाम,फ़ोन नंबर और ईमेल भरकर हमें सब्सक्राइब कर सकते हैं.

Subscribe Us:

इसके अलावा आप हमें यूट्यूब इंस्टाग्राम और अन्य प्लेटफार्म पर भी “Anjanfacts” के नाम से हमें फॉलो कर सकते हैं.

joine whatsapp group
JOINE OUR TELEGRAM

और पढ़ें:

Website | + posts

मिलिए हमारे ब्लॉग के संस्थापक ( Founder), सीईओ (CEO) और एडमिन (Admin) "Md Furquan Hafeez" से, जो एक Digital Marketer हैं और "टेक, और फाइनेंस" श्रेणी में कंटेंट लिखने में विशेषज्ञ हैं। उन्हें लोग फुरकान या हफीज के नाम से भी जानते हैं। ये एक भारतीय डिजिटल मार्केटर हैं जो डिजिटल मार्केटिंग, टेक्नोलॉजी और फाइनेंस (finance) के बारे में सूचनात्मक और आकर्षक कंटेंट बनाते हैं।

फुरकान का डिजिटल दुनिया में तक पहुंचने का सफ़रबहुत रोचक रहा है। उन्होंने अपने जीवन के लक्ष्यों, इंट्रेस्ट और इच्छाओं को समझने के लिए सालों तक विभिन्न क्षेत्रों और उद्योगों का अन्वेषण किया। हालांकि, टेक्नोलॉजी और साइंस से जुड़े हर दिन कुछ नया सीखने के जुनून ने उन्हें डिजिटल और टेक्नोलॉजी फील्ड चुनने पर मजबूर कर दिया।

अपनी गहन ज्ञान और अनुभव के साथ, फुरकान हमारे पाठकों को मूल्यवान जानकारी प्रदान करने के लिए सूचनात्मक और आकर्षक कंटेंट आप सभी के लिए बड़ी शिद्दत के साथ बनाते हैं.

उनकी एक और विशेषता है कि वे हमेशा नए टेक्नोलॉजी और विज्ञान से जुड़ी खोज करते हैं और अपनी जानकारी का सबसे अधिक उपयोग करते हुए उन्हें अपने कंटेंट में शामिल करते हैं। और इस ब्लॉग के माध्यम से उसे आप लोगों तक पहुँचाने का प्रयास करते हैं. इसलिए अगर आप डिजिटल मार्केटिंग, टेक्नोलॉजी या साइंस से जुड़ी जानकारी खोज रहे हैं, या अपनी जिंदगी में रोजाना कुछ नया सीखते रहना चाहते हैं तो आपको उनके लेखों को जरुर पढना चाहिए!

"Md Furquan Hafeez" ने टेक्नोलॉजी और डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में अपनी उन्नति और सफलता के साथ अपने कंटेंट लेखन कौशल का उपयोग किया है। उनका कंटेंट विश्वसनीय और विशेषज्ञों द्वारा सत्यापित है। उनकी जानकारी, उनके संचार कौशलों के साथ सम्बंधित है जो उन्हें उनके पाठकों के साथ जुड़ने के लिए एक स्थान पर रखता है।

🏀 Simons’ Mystery Illness: Blazers Brace for Nets Clash! 🚀 | Game-Time Decision Sparks Excitement! Will He Fly or Flop? Simons’ Illness Threatens Blazers’ Nets Showdown! 🆚 #3: सोच बदलो, दुनिया बदलो! “Think And Grow Rich” के 3 माइंडसेट टिप्स (हिंदी ईबुक) सिर्फ 9 रुपये में बदलें अपनी जिंदगी! “Think and Grow Rich” के 3 जादुई सूत्र (हिंदी ईबुक) 2024 जिंदगी बदल देगी आपकी ! ‘Think and Grow Rich’ के 10 जादुई रहस्य
🏀 Simons’ Mystery Illness: Blazers Brace for Nets Clash! 🚀 | Game-Time Decision Sparks Excitement! Will He Fly or Flop? Simons’ Illness Threatens Blazers’ Nets Showdown! 🆚 #3: सोच बदलो, दुनिया बदलो! “Think And Grow Rich” के 3 माइंडसेट टिप्स (हिंदी ईबुक) सिर्फ 9 रुपये में बदलें अपनी जिंदगी! “Think and Grow Rich” के 3 जादुई सूत्र (हिंदी ईबुक) 2024 जिंदगी बदल देगी आपकी ! ‘Think and Grow Rich’ के 10 जादुई रहस्य