योनि को टाइट करने के 5 असरदार घरेलू उपाय और तरीके- योनि को टाइट कैसे करें? 2023

Share

क्या आपकी योनि ढीली हो गई है? परेशान न हों, ये 5 आसान असरदार घरेलू उपाय और योग बना देंगे आपकी योनि को आकर्षक और टाइट। योनि को टाइट करने या वापस सही शेप में लाने से न सिर्फ सेक्सुअल प्लेज़र में बढ़ोतरी होती है, बल्कि इससे दूसरी गर्भावस्था की संभावना भी बढती है। vegina tightening yoga, vagina tightening treatment

vegina tightening yoga in Hindi vagina tightening treatment
Vagina tight kaise karen

योनि को टाइट कैसे करें? (How to Tight Vagina)

आप सभी अपने हिप्स, पेट, और यहां तक कि चेहरे और बांहों को आकर्षक बनाने के लिए अलग-अलग वर्कआउट्स करती हैं. लेकिन अक्सर योग/वर्कआउट/व्यायाम में रुचि रखनेवाली ज़्यादातर महिलाएं योनि के मांसपेशियों ( Veginal Muscels) को मज़बूत बनाने वाले वर्कआउट्स को अनदेखा कर देती हैं.

अक्सर महिलाएं वेजाइनल मसल को मज़बूत बनाने को सिर्फ सेक्स से जोड़कर देखती हैं. लेकिन असल में जिस तरह आपके शरीर के हर अंग का एक सही आकर में होना ज़रूरी है, उसी तरह योनि(vegina) को भी एक सही आकर में रखना बेहद जरुरी है. ऐसे में निचे बताये गए कुछ आसान योग और वर्कआउट्स आपके लिए एक वरदान से कम नहीं है. चाहे आप प्रेग्नेंसी प्लैन कर रही हों, हाल ही में आपकी डिलीवरी हुई हो, या रजोनिवृत्ति उम्र के कारण शिथिल हो गया हो इन आसान/व्यायामों/ योगों को नियमित रूप से करने पर आप अपने योनि के आकार को कुशलतापूर्वक सुधार सकते हैं. या अपने योनि को टाइट कर सकते हैं.

इन्हें अपनी रोजाना की एक्सरसाइज़ रूटीन में शामिल करने के बाद आप कुछ हि हफ़्तों में पाएंगी कि ये न केवल वेजाइना की इलैस्टिसिटी बढ़ी है, बल्कि आपके शारीर और गर्भाशय से संबंधी कई तरह के समस्याएं भी दूर होंगी.

योनि टाइट करने के फायदे (Benefits of Vagina Tightening)

योनि को टाइट करने या वापस सही शेप में लाने से न सिर्फ सेक्सुअल प्लेज़र में बढ़ोतरी होती है, बल्कि इससे दूसरी गर्भावस्था की संभावना भी बढती है। योनि टाइट करने के कुछ अन्य लाभ इस प्रकार हैं:

  1. योनि को चिकना बनता है.
  2. योनि का सूखापन ख़त्म करता है
  3. योनि के लक्षणों में सुधार करता है
  4. योनि में तनाव मूत्र असंयम (SUI) को ठीक करता है
  5. स्नेहन(lubrication) बढ़ाता है
  6. योनि में बार-बार होने वाले संक्रमणों (infections) में कमी होता है, जैसे बैक्टीरियल वेजिनोसिस (बीवी)- bacterial vaginosis (BV)
  7. योनि के लचीलेपन( Flaxibility) में सुधार करता है.
  8. यौन सुख को बढ़ाने में मदद करता है

योनि टाइट करने का इलाज (Vagina Tightening Treatment)

तो पेश हैं, 5 ऐसे व्यायाम,( 5 vegina tighting yoga in hindi) जो न केवल आपको बेहतरीन योनि देगी बल्कि आपकी ओवरऑल सेहत को भी दुरुस्त करेगी.

योनि टाइट करने का योग (Vagina Tightening Yoga)

योनि को टाइट करने के आज बहुत से तरीके दुनिया में मौजूद हैं। टेबलेट्स/गोलियों से लेकर रेडियो-फ्रीक्वेंसी थेरेपी (radio frequency therapy) या लेज़र और सर्जरी तक हैं। लेकिन उनके कहीं न कहीं साइड इफेक्ट्स भी जरुर हैं.

लेकिन आपको पता होना चाहिए की आपकी लेडी बिट्स एक आकार बदलने वाला अंग हैं। यानि की वेजिना या योनि अपने आप फैल/सिकुड़ सकती है, खुद को टोन कर सकती है, और आराम कर सकती है। योनि को टाइट करने के लिए वर्कआउट सबसे सुरक्षित और नेचुरल तरीका है, जो बच्चे के जन्म, रजोनिवृत्ति या उम्र के कारण शिथिल होने वाली मांसपेशियों को टोन कर सकता है।

ज्यादातर महिलाओं की उम्र बढ़ने के साथ-साथ उनकी योनि में चिकनाई (Vaginal dryness) कम हो जाती है या उन्हें लोच की समस्या का सामना करना पड़ जाता है। हालांकि, कुछ योनि कसने वाले व्यायाम और सुझाव इसके आकार को कुशलतापूर्वक सुधारने में मदद कर सकते हैं।

हेल्थ शॉट्स की टीम ने डॉ गुंजन सभरवाल, से संपर्क किया जोकि फर्टिलिटी एक्सपर्ट हैं जिन्होंने योनि (vegina) को आकर्षक और टाइट करने के लिए कुछ आसन व्यायाम और टिप्स बताए। जिसे आप अपने दैनिक जीवन में आसानी से फॉलो कर सकते हैं.

सभरवाल बताती हैं, “ योनि की सही देखभाल न करने से कई तरह के यौन रोग होने की संभावना बनी रहती है जैसे योनि में योनि में शिथिलता, सूखापन(vaginal dryness), तनाव असंयम (irregular stretch) और दर्दनाक संभोग. (painful intercourse) जो आपकी लाइफस्टाइल को काफी प्रभावित करता है.

कीगल (kegel exercise)

kegel exercise: जब भी वेजाइनल मसल्स को आकर्षक या टाइट करने की बात होती है तो सबसे पहले कीगल व्यायाम( (Kegel Exercise) का नाम आता है. क्योंकि इस वर्कआउट को करना बेहद आसान है. इस एक्सरसाइज को आप अपने कमरे में भी कर सकती हैं. इसके लिए सबसे पहले पीठ के बल लेट जाएं, फिर उसके बाद आप अपनी वेजाइनल मसल्स को बार बार सिकोड़ें और छोड़ें. ऐसा कम से कम 25 बार करें और इस एक्सरसाइज को दिन में तीन से छह बार करें. हालांकि इसके रिजल्ट्स आपको रातोंरात नज़र नहीं दिखेंगे, पर यदि आप नियमित रूप से इस कीगल एक्सरसाइज़ को करेंगी तो फ़ायदा सौ फ़ीसदी दिखेगा. समय के साथ आप अपनी वेजाइना की मांसपेशियों में बदलाव महसूस करेंगी.

kegel exercise vagina tightening yoga
kegel exercise

लेग राइज़ेस (leg raises exercise)

ये एक्सरसाइज एक आम एक्सरसाइज है जिसे वर्कआउट में रूचि रखने वाले सभी लोग फॉलो करते हैं. इस एक्सरसाइज को ज्यादातर लोग अपने कमर और पेट के आकर को सही करने के लिए करते हैं. लिकिन अगर आप नियमित रूप से लेग राइज़ एक्सरसाइज करेंगी तो इससे आपकी वेजाइना में भी कसाव आएगा. इसे करने के लिए सबसे पहले राइज़्ड बेंच पर या ज़मीन पर कुछ गद्दादार कपडा बिख लें और लेट जाएं. फिर अपने दोनों पैरों को धीरे-धीरे उठाएं, अगर आपको दोनों पैर एक साथ उठाने में परेशानी हो रही हो तो एक-एककर पैर उठाएं. अपने पैरों को मोड़ना नहीं है. पैर उठाने के बाद उसे कुछ क्षण तक ऊपर ही रहने दें, उसके पैर को बाद धीरे-धीरे नीचे ले आएं. जल्द अच्छे नतीजे पाने के लिए इस एक्सरसाइज़ को दिन में 5 बार, कम से कम दस-दस मिनट्स तक करें.

leg raises exercise vagina tightening yoga
leg raises exercise

स्क्‍वॉट्स (squad exercise)

इस एक्सरसाइज (Squats) को ज्यादातर लोग कमर और जांघ (thigh) को मेंटेन करने के लिए करते हैं. लेकिन स्क्‍वॉट्सइ एक्सरसाइज से वेजाइनल मसल्स भी टाइट होती हैं. और अधिकतर फ़िटनेस ट्रेनर्स भी महिलाओं को डिलीवरी के बाद स्क्‍वॉट्स एक्सरसाइज ही करने की सलाह देते हैं, ताकि पेट का निचला ‌हिस्सा तथा वेजाइना( योनि) की मांसपेशियों में कसाव हो सके. अगर आपने पहले कभी इस एक्सरसाइज को नहीं किया होगा तो शुरुआत में आपको थोड़ी परेशानी होगी. लेकिन कुछ दिनों तक नियमित रूप से करने से ये आपके लिए बिलकुल आसन हो जायेगा. स्क्‍वॉट्स एक्सरसाइज को करने के लिए सबसे पहले आप अपने पैरों पर खड़ी हो जाएं, और हिप्स को थोड़ा-सा पीछे की ओर ले जाएं. फिर उसके बाद हिप्स को बेंच पर बैठने की पोज़िशन में ले जाएं. स्क्‍वॉट्स एक्सरसाइज़ की पोज़िशन में रहते समय आपकी रीढ़ की हड्‍डी एकदम सीधी होनी चाहिए और सीना आगे की ओर.

squad exercise vagina tightening yoga
squad exercise

पेल्विक स्ट्रेचिंग (Pelvic stretching)

ये एक्सरसाइज पेल्विक मसल्स को ताक़त प्रदान करने में मदद कर सकता है। पेल्विक स्ट्रेच (Pelvic stretching) एक्सरसाइज करने का सबसे सरल तरीका है कि, आप कुर्सी के किनारे पर बैठें, फिर अपने पैरों को फैलाएं, फिर अपने टखनों की ओर झुकें और अपनी बाहों को फैलाएं। श्रोणि क्षेत्र को अंदर की ओर बढ़ाया जाना चाहिए। डॉक्टर सभरवाल के अनुसार, योनि को कसने और योनि की मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए यह सबसे प्रभावी व्यायामों में से एक है।

योग

योग (yoga) के आसन, पेल्विक मसल्स के प्रसरण-आकुंचन में मदद करते हैं .योग के सेक्सुअल हेल्थ से जुड़े बड़े लाभ हैं यदि आप सेतु आसन जैसे योगासन नियमित रूप से करती हैं तो आपको बेहतर रिजल्ट जल्द हि देखने को मिलेगा. इसके लिए सबसे पहले ज़मीन पर पेट के बल लेट जाएँ. फिर पैरों को आगे की ओर स्ट्रेच करें. उसके बाद अपने हाथों को पीछे की ओर ले जाएं. अब शन्ति के साथ धीरे-धीरे शरीर के ऊपरी हिस्से और पेल्विक एरिया को उठाएं. ध्यान दें आपके हाथ आपके शरीर को सपोर्ट करते हुए हों. सिर को पीछे की ओर ले जाएं. और जितनी देर तक रोक सकती हों, उतनी देर तक सिर को उस पोज़िशन में रोकें, फिर धीरे-धीरे वापस पहली पोज़िशन में आ जाएं. उष्ट्रासन और शलभासन भी पेल्विक फ़्लोर की मसल्स को मज़बूत बनाते हैं.

योनि टाइट करने का घरेलु उपचार (Home remedies to tighten your Virginia)

डॉ सभरवाल सलाह कहती हैं, “सिरका मिले पानी से स्नान योनि में कसाव के लिए एक लोकप्रिय और सरल घरेलू उपचार है।

अलोवेरा जेल योनि में लगाये

कुछ ताजे एलोवेरा जेल को एक कटोरी पानी में घोल लें फिर उस घोल से योनि को धोएं ये एक बेहद असरदार नेचुरल उपचार है।
एलोवेरा के गुण योनि के ऊतकों को टाइट करने में मदद करते हैं। कुछ समय तक इसका इस्तेमाल योनि की कसावट को वापिस पाने में मदद कर सकता है।”

दोस्तों उम्मीद करते हैं कि आपको ‘vegina tightening yoga, vagina tightening treatment‘ की जानकारी आपको पसंद आई होगी। और आपके सभी सवालों के जवाब मिल गए होंगे! लेकिन फिर भी अगर आपका कोई सवाल है तो निचे कमेंट में जरुर बताये और ये जानकारी आपको कैसी लगी, ये भी हमें जरुर बताये!

हम अपने सभी ऑडियंस के सभी सवालों का जवाब देते हैं. यह हमें और अच्छे कंटेंट को लाने या काम करने के लिए प्रोत्साहित करता है.

साथ ही रोजाना कुछ नया जानने सीखने के लिए आप नीचे दिए गए फॉर्म में अपना प्यारा नाम और ईमेल भरकर हमें सब्सक्राइब कर सकते हैं.

इसके अलावा आप रेड कलर में दिए गए घंटे पर क्लिक करके हमें आप सब्सक्राइब करें और हमारे व्हाट्सएप ग्रुप को भी ज्वाइन जरूर करें ताकि हमारे आने वाली सभी नए पोस्ट और कंटेंट की जानकारी आपको मिल सके। मिलते हैं किसी नए जानकारी भरे सफर में, तब तक के लिए अपना ख्याल रखें!

joine whatsapp group

और पढ़ें:-

दही से फेसियल कैसे करें?-20 मीनट में मिलेगा पार्लर से भी ज्यादा नेचुरल ग्लो!

2घंटे में डिलीवरी+72% तक का छुट, मंगाए घर बैठे ऑनलाइन दवाइयां

30 मिनट में डिलीवरी+भारी छूट घर बैठे मंगाए ऑनलाइन खाना

चिंगम कैसे बनती है?- क्या सूअर से बनती है?.. जानें अविष्कार से आपके घर तक विस्तार से

समा गया समुन्द्र में पूरा शहर-अटलांटिस शहर का रहस्यमय कहानी

भोर होते ही चिड़िया क्यों शुरू कर देती है चहचहाना?- वैज्ञानिकों ने किया खुलासा

5 साल की उम्र में चली गई आंखों की रोशनी-तकलीफों को दिया मात-IAS बनकर कायम किया मिसाल!

Yoga for Diabetes: डायबिटीज रोगियों के लिए वरदान हैं ये 5 योगासन- आज ही से शुरू करें ये काम!

+ posts

"आपको उल्फत जहाँ के बारे में बताते हुए मैं खुश हूं। वह एक खुशमिजाज़, Inspiring और दिलचस्प लेखिका है जो करियर विकास, शिक्षा, स्वास्थ्य और रोचक तथ्यों जैसे कई विषयों पर अपना ज्ञान शेयर करती हैं। उल्फत को मुश्किल अवधारणाओं को सरल बनाने की खास क्षमता है जिसके फलस्वरूप उनके लेख और ब्लॉग पोस्ट हर कोई आसानी से समझ सकता है। उनका लक्ष्य पाठकों को प्रेरित करना है जिससे वे अपने लक्ष्यों को हासिल कर सकें। उल्फत के दीये गए मूल्यवान ज्ञान से आपके जीवन में एक सकारात्मक परिवर्तन लाया जा सकता है। अगर आप एक्सपर्ट गाइडेंस की तलाश में हैं तो उल्फत को फॉलो करें और हर दिन कुछ नया सीखें।"
"उल्फत जहाँ के पास 2 साल का अनुभव है और उन्होंने करियर विकास, शिक्षा, स्वास्थ्य और वेलनेस जैसे कई मुद्दों पर लिखा है। उनका विस्तृत पोर्टफोलियो उनकी विशेषज्ञता को दर्शाता है.

🏀 Simons’ Mystery Illness: Blazers Brace for Nets Clash! 🚀 | Game-Time Decision Sparks Excitement! Will He Fly or Flop? Simons’ Illness Threatens Blazers’ Nets Showdown! 🆚 #3: सोच बदलो, दुनिया बदलो! “Think And Grow Rich” के 3 माइंडसेट टिप्स (हिंदी ईबुक) सिर्फ 9 रुपये में बदलें अपनी जिंदगी! “Think and Grow Rich” के 3 जादुई सूत्र (हिंदी ईबुक) 2024 जिंदगी बदल देगी आपकी ! ‘Think and Grow Rich’ के 10 जादुई रहस्य
🏀 Simons’ Mystery Illness: Blazers Brace for Nets Clash! 🚀 | Game-Time Decision Sparks Excitement! Will He Fly or Flop? Simons’ Illness Threatens Blazers’ Nets Showdown! 🆚 #3: सोच बदलो, दुनिया बदलो! “Think And Grow Rich” के 3 माइंडसेट टिप्स (हिंदी ईबुक) सिर्फ 9 रुपये में बदलें अपनी जिंदगी! “Think and Grow Rich” के 3 जादुई सूत्र (हिंदी ईबुक) 2024 जिंदगी बदल देगी आपकी ! ‘Think and Grow Rich’ के 10 जादुई रहस्य